शत्रुघ्न का कटा टिकट, गिरिराज की सीट बदली


पटना-एनडीए (राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन) ने लोकसभा चुनाव के लिए खगडिय़ा को छोडक़र बिहार की 39 सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है। लगातार पांच साल तक बीजेपी केंद्रीय नेतृत्व के खिलाफ बागी तेवर दिखाने वाले पटना साहिब के सांसद शत्रुघ्न सिन्हा का टिकट कट गया है और उनकी जगह यहां से केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद को पार्टी ने मैदान में उतारा है। शाहनवाज हुसैन का नाम भी पार्टी की ओर से जारी लिस्ट में नहीं है।पिछली बार वह भागलपुर से बीजेपी उम्मीदवार थे।

नवादा सीट गठबंधन के साथी एलजेपी के खाते में जाने की वजह से केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह को बेगूसराय से मैदान में उतारा गया है। हालांकि, वह अपनी सीट बदलने को लेकर पहले ही नाराजगी जता चुके थे। इससे पहले महा- गठबंधन ने शुक्रवार शाम को बिहार में सीटों के बंटवारे का ऐलान कर दिया था। आरजेडे ने अपने पास 19 सीटें रखी है, जबकि कांग्रेस के खाते में 9 सीटें गई हैं। उपेंद्र कुशवाहा की पार्टी आरएलएसपी को 5, जीतन राम मांझी की पार्टी हम और मुकेश साहनी की वीआईपी को तीन-तीन सीटें मिली हैं। इस गठबंधन में सीपीआई (माले) भी शामिल है, जिसके लिए एक सीट छोड़ी गई है।

नहीं चली गिरिराज की जिद, बेगूसराय से ही लड़ेंगे-
पटना में एनडीए उम्मीदवारों की घोषणा हुई तो सबकी नजरें गिरिराज सिंह और बीजेपी के बागी शत्रुघ्न सिन्हा की सीट पर लगी थी। गिरिराज सिंह को पार्टी ने नवादा की जगह बेगूसराय से प्रत्याशी बनाया है। बता दें कि गिरिराज सिंह नवादा सीट से ही लडऩे के लिए अड़े हुए थे। हालांकि अब पार्टी ने उनके नाम की घोषणा बेगूसराय से कर दी है।

शघुघ्न की जगह रविशंकर, रामकृपाल पाटलिपुत्र से ही लड़ेंगे
टिकट कटने वालों में सबसे बड़ा नाम शघुघ्न सिन्हा का है। पटना साहिब से अब तक सांसद रहे सिन्हा को पार्टी की बगावत की सजा देते हुए टिकट काट दिया गया है। उनकी जगह पर केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद चुनाव में उतरेंगे। दूसरी तरफ केंद्रीय मंत्री रामकृपाल यादव को बीजेपी ने पाटलिपुत्र सीट से बरकरार रखा है। वह 2014 में आरजेडी छोड़ बीजेपी में आए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *