विदर्भ के ७ सीटों पर ४ बजे तक ४८ फीसदी मतदान

प्रतिनिधि/दि.११ अमरावती- ७ चरणों में हो रहे लोकसभा चुनाव के पहले चरण का वोटिंग आज लिया गया. पहले चरण के तहत विदर्भ के वर्धा, रामटेक, नागपुर, भंडारागोंदिया, गडचिरोली-चिमुर, चंद्रपुर व यवतमाल-वाशिम इन ७ सीटों के लिए लिए गये मतदान में दोपहर ४ बजे तक ४८ फीसदी मतदान दर्ज हुआ. आज विदर्भ के इन सभी ७ सीटों के लिए चुनावी मैदान में उतरे दिग्गज प्रत्याशियों का भाग्य वोटरों ने ईव्हीएम मशीन में बंद किया. इन सातो सीटों पर ५५ से ६० फीसदी वोट पडऩे की उम्मीद चुनाव अधिकारियों ने व्यय्त की. खबर लिखे जाने तक सभी निर्वाचन क्षेत्रों में वोट पडऩा शुरू था. चुनाव अधिकारी ने दिए जानकारीनुसार आज सर्वाधिक वोटिंग प्रतिशत वर्धा व भंडारा लोकसभा क्षेत्र में तो सबसे कम रामटेक में दर्ज हुआ. आज दोपहर ४ बजे तक वर्धा सीट के लिए ४४.२२, रामटेक में ३२.१८, नागपुर मेें ३८.३५, भंडारागोंदिया में ४७, गडचिरोली-चिमुर में ३५.२६, चंद्रपुर में ३९.१८ व यवतमाल-वाशिम में ३७.६६ फीसदी मतदान दर्ज हुआ.

आज लिए गये मतदान प्रक्रिया के तहत विदर्भ के दिग्गज नेता नितिन गडकरी, हंसराज अहीर, भावना गवली, नाना पटोले, माणिकराव ठाकरे, रामदास तडस, चारूलता टोकस जैसे दिग्गज प्रत्याशियों का भाग्य वोटरों ने ईव्हीएम में कैद कराया. विदर्भ के ७ सीटों पर आज पहले चरण के तहत वोट पड़े. इन ७ लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में से नागपुर लोकसभा सीट से कुल ३० प्रत्याशी चुनावी मैदान में है, जिनमें भाजपा के नितिन गडकरी, काँग्रेस के नाना पटोले, बसपा के मोहम्मद जमाल, वंचित बहुजन आघाडी के सागर डबरासे व एड. सुरेश माने चुनावी मैदान में है. इन सभी प्रत्याशियों में से यहां मुख्य भिड़त नितिन गडकरी व नाना पटोले में देखी गई. रामटेक लोकसभा सीट से जो १६ प्रत्याशी चुनावी मैदान में है, उनमें शिवसेना के कृपाल तुमाने, काँग्रेस के किशोर गजभिये, बसपा के सुभाष गजभिए, वंचित बहुजन आघाडी की किरण पाटनकर सहित सभी प्रत्याशियों का भाग्य आज ईव्हीएम में कैद हो गया. यवतमाल-वाशिम लोकसभा सीट के लिए २४ प्रत्याशियों ने चुनावी मैदान में दमखम दिखाया.

इन प्रत्याशियों में से यवतमाल-वाशिम सीट के लिए मुख्य भिड़त शिवसेना की सांसद भावना गवळी व काँग्रेस के माणिकराव ठाकरे के बीच है. वर्धा लोकसभा सीट से भी १४ प्रत्याशी चुनावी मैदान में उतरे है, जिनमें से भाजपा के रामदास तडस व काँग्रेस की चारूलता टोकस के बीच कडा मुकाबला है. उसी प्रकार भंडारा-गोंदिया लोकसभा सीट के लिए जो १४ प्रत्याशी चुनावी मैदान में उतरे है उनमे से मुख्य लढत भाजपा के सुनील मेंढे व राष्ट्रवादी के नाना पंचबुध्दे के बीच है. चंद्रपुर लोकसभा सीट के लिए जो १३ प्रत्याशी चुनावी मैदान में है उनमें से भाजपा के हंसराज अहीर व कांग्रेस के सुरेश धानोरकर में कडा मुकाबला देखा गया. गडचिरोली-चिमुर लोकसभा चुनाव पर नय्सलियो का साया रहा. फिर भी यहां दोपहर ४ बजे तक ३५.२६ फीसदी वोटिंग हो गया था. यहा पर भाजपा के अशोक येते व काँग्रेस के नामदेव उसेंडी में मुख्य भिड़त देखी गई. चार बजे तक के वोटिंग प्रतिशत को देखकर उन सभी ७ सीटों पर औसतन ६० फीसदी वोट पड़ेगे, ऐसा अनुमान चुनाव अधिकारियों ने लगाया. खबर लिखे जाने तक सभी ७ लोकसभा सीटों पर मतदान शुरू था.

सीएम फडणवीस ने पत्नी अमृता व मां सरिता फडणवीस के साथ किया मतदान –

राज्य के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने संसदीय चुनाव के पहले चरण के तहत नागपुर संसदीय सीट के लिए हुए मतदान में हिस्सा लेते हुए गुरूवार ११ अप्रैल को अपनी मां सरिता फडणवीस व पत्नी अमृता फडणवीस के साथ नागपुर में अपने मताधिकार का प्रयोग किया. यहां यह विशेष उल्लेखनीय है कि, जिस मतदान केंद्र पर सीएम फडणवीस अपने परिवार सहित मताधिकार का प्रयोग करने पहुंचनेवाले थे, वहां पर सुबह से मौजूद मतदाताओं में सीएम फडणवीस के आने को लेकर उत्सूकता देखी जा रहीं थी. इस मतदान केंद्र पर सीएम फडणवीस अपरान्ह १२ बजे के बाद पहुंचे और उन्होंने यहां पर अपनी मां व पत्नी के साथ अपने मताधिकार का प्रयोग किया.

मतदान को लेकर दिखा उत्साह-

ज्ञात रहे कि, इस समय नागपुर में जबर्दस्त गर्मी पड रही है और विगत दो दिनों से यहां पर पारा ४० डिग्री सेल्सियस के पार चल रहा है. साथ ही नागपुर में दोपहर के समय घर से बाहर निकलना बेहद दुरूह कार्य है. बावजूद इसके तेज धूप और गर्मी की फिक्र व परवाह किये बिना नागरिक बड़ी संख्या में घर से बाहर निकलकर मतदान प्रक्रिया में शामिल होते दिखाई दे रहे है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *