मतदान केंद्र व वाहनो पर कंट्रोल रूम से वॉच

अमरावती-अमरावती लोकसभा सीट से चुनावी मैदान पर उतरे २४ प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला १८ लाख से अधिक वोटर्स को करना है. कल गुरूवार की सुबह ७ बजे से वोट पडऩा शुरू हो जायेगा और इस प्रक्रिया पर चुनाव आयोग की सीधी नजरे रहेगी जिसके लिए चुनाव आयोग ने जिला चुनाव अधिकारी, पुलिस आयुय्तालय, विधानसभा निहाय, चुनाव निर्णय अधिकारी व आयोग के मुख्यालय में कंट्रोल रूम तैयार किया है. इस कंट्रोल रूम के अलगअलग मॉनिटर पर सभी मतदान केंद्रो का सीधा प्रसारण अधिकारी वर्ग देखेगा. साथ ही चुनावी प्रक्रिया में कार्यरत हर वाहन का पल-पल का लोकेशन भी लगातार ट्रैक होते रहेगा. वाहनों की हर हलचल भी कंट्रोल रूम से दिखेगी. जिसकी सारी तैयारियां महकमें ने पुर्ण कर ली है.

आज इन सारी तैयारियों का जायजा जिला चुनाव अधिकारी के टीम ने लिया. सारी तैयारी पुर्ण है महकमा लोकतंत्र के सबसे बड़े उत्सव के लिए पुरी तरह से सज्ज है ऐसी जानकारी देते हुए जिलाधिश शैलेश नवाल ने सभी वोटरों से इस महा त्यौहार में सक्रिय शामिल होने की अपिल की. जिला चुनाव महकमें ने विशेष पीडीएमएस (पोल डे मॅनेजमेंट सिस्टम)सॉफ्टवेअर के माध्यम सभी मतदान केंद्रो पर व्यवस्था कर ली है. आज जब मतदान केंद्रो के लिए मतदान साहित्य लेकर वाहन रवाना हो रहे है इन वाहनो पर भी कंट्रोल रूम से सीधी नजरे रखी जा रही है. जिसके लिए चुनावी ड्यूटी में कार्यरत सभी वाहनों पर जीपीएस सिस्टम लगाया गया है.

कल सुबह सर्वप्रथम मतदान केंद्रो पर प्रत्याशियों के मतदान प्रतिनिधी की उपस्थिति में मॉक पोलिंग कराया जायेगा जिसकी रिपोर्ट जिला चुनाव अधिकारी को रवाना कर मतदान शुरू होगा. हर २ घंटे बाद मतदान प्रतिशत के आकडे आयोग साझा करेगा जिसके तहत पहली रिपोर्ट सुबह ९ बजे आयेगी. पश्चात ११ बजे,३ बजे व ५ बजे तक की अपड़ेट आयोग अपने वेबसाईट पर सिलसिलेवार रूप से घोषित करेगा. अब की बार चुनाव आयोग ने वोटिंग प्रतिशत बढ़ाने के लिए जो व्यापक जनजागृति पर कार्यक्रम चलाया उससे इस बार वोटिंग प्रतिशत बढऩे का विश्वास जिला चुनाव महकमें को है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *